यहां शादी से पहले पैदा करना होता है बच्चा ।

हर देश की अलग अलग मान्यताएं और परम्पराएं होती है। ऐसी ही अजीबोगरीब परंपरा राजस्थान के उदयपुर के सिरोही और पाली में रहने वाली गरासिया जनजाति में होती है. इसके मुताबिक शादी करने के लिए लड़के और लड़की को पहले ही बच्चे पैदा करने की शर्त होती है।  उसके बाद ही दोनों की शादी होती है। जी हां ये सच बात है।

यहां लीव इन रिलेशनशिप से कोई प्रॉब्लम नहीं है। लव इन रिलेशन जैसे है परंपरा । गरासिया जनजाति राजस्थान के अलावा गुजरात के कुछ हिस्सों में भी पायी जाती है। इसमें यह परंपरा मॉडर्न सोसाइटी की लव इन संबंधों से मिलती जुलती है। इस परंपरा दापा प्रथा कहलाती है।

माना जाता है,यह परंपरा १०० साल पुरानी है। मान्यता है ,कोई वर्षों पहले इस जनजाति के चार भाई दूसरी जाकर बस गए।  इनमें से तीन की शादी की और एक समाज की कुंवारी लड़की के साथ लिव इन में रहने लगा। उसके बाद शादीशुदा तीनों भाइयों के कोई औलाद नहीं हुई और जो भाई लिव इन में रह रहा था ,उसके बच्चे पैदा हुए। बस ,इसी को आधार बनाते हुए समाज के लोगों ने इस परंपरा को जन्म दिया।

दरअसल ,इस जनजाति में कई बच्चे पैदा होने के बाद परिवार की जिम्मेदरियो के चलते  लोग टालते रहते है। यहां दो दिन का विवाह मेला लगता है ,जिसमें लड़के लड़की आपस में मिलते हैं और भाग जाते  हैं।  वापस आने पर दोनों बिना शादी के पति पत्त्नी की तरह साथ रहते हैं। इस दौरान सामाजिक सहमति से लड़की वाले को लड़के वाले पैसे भी दे देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *